Keyword kya hota hai
|

Keyword kya hota hai? कीवर्ड के प्रकार, महत्व, और इस्तेमाल

आपने कीवर्ड (keyword) शब्द एसइओ (SEO) में कई बार सुना होगा पर क्या आप यह जानते हैं कि Keyword kya hota hai? ये कितने प्रकार के होते हैं?  इनका क्या इस्तेमाल होता है?  और आप इन्हें कहाँ पर इस्तेमाल कर के अपनी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं? यदि आपको यह सब नहीं पता तो आइए आज इस ब्लॉग के ज़रिए हम कीवर्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं। 

सर्च इंजन (search engine) के नज़रिए से समझें तो Keyword वह हर एक शब्द है जो आप किसी भी सर्च इंजन पर खोजते हैं। कीवर्ड एक शब्द या फिर पूरा का पूरा एक वाक्यांश (phrase) हो सकता है। यदि आपकी कोई वेबसाइट (website)  है और अब उसका SEO कर रही है तो वह अपनी साइट को optimize करने के लिए स्पेसिफिक (specific) Keywords का इस्तेमाल कीजिए जिससे आपकी वेबसाइट गूगल (google) पर रैंक (rank) कर सके

यह समझना महत्वपूर्ण है कि खोज इंजन (search engine) दृश्यता के लिए अपनी वेबसाइटों (website) को कैसे अनुकूलित (optimize)  किया जाए ताकि आप नए ग्राहकों को आकर्षित (attract) करने और उन्हें बनाए रखने में सफल हो सकें।कीवर्ड (keyword) हर SEO अभियान (campaign) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उनके साथ, आप किसी विशेष कीवर्ड की खोज करने पर दिखाई देने वाले परिणामों (results) की संख्या में बहुत सुधार कर सकते हैं। आपकी साइट पर प्रासंगिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का यह सबसे प्रभावी तरीका है, कुछ लोग सोचते हैं कि Keyword केवल URL में डालते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। Keywords को optimize करने में बहुत काम होता है ताकि वे सर्च इंजन (search engine) पर रैंक (rank) कर सके । अब आपको Keyword kya hota hai? ये तो थोड़ा बहुत समझ आ गया होगा तो चलिए इसके प्रकार और SEO में इसके इतेमाल को समझते है!

कीवर्ड के प्रकार (Types of Keywords in hindi) 

Table of Contents

वेसे Keyword Kya hai इसे समझना इतना भी मुश्किल नहीं है लेकिन कीवर्ड के प्रकर को समझना आपको SEO में ज्यादा मददगार होगा, यदि आप कीवर्ड्स के प्रकार गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको एक काफ़ी लंबी लिस्ट दिखाई देगी क्योंकि कीवर्ड्स कई प्रकार के होते हैं। तो आइए हम जानते हैं Keywords के प्रकार उनकी लंबाई के हिसाब से, 

  • शॉर्ट टेल कीवर्ड्स
  • लोंग टेल कीवर्ड्स

वैसे तो कीवर्ड्स और भी कई प्रकार के होते हैं पर आज हम इन ही दो के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

शॉर्ट टेल कीवर्ड (Short Tail keywords in hindi)  

Short Tail keywords आप को नाम से ही समझ आ गया होगा कि ये कीवर्ड्स काफ़ी छोटे होते हैं ये सिर्फ़ एक या दो शब्दों के होते हैं परंतु इनका सर्च वॉल्यूम काफ़ी ज़्यादा होता है। शॉर्ट टेल कीवर्ड्स कई नामों से जानी जाती है जैसे फ़ोकस कीवर्ड्स ब्रॉड कीवर्ड्स और सीड कीवर्ड्स। 

चलिए हम एक उदाहरण से और अच्छे से समझते हैं कि Short Tail keywords क्या होते हैं, “डिजिटल मार्केटिंग”, “स्मार्टफ़ोन”, “लैपटॉप” “इंडियन डिशेज़”, यह सभी की बर्ड्स एक शोर्ट डील की बर्ड्स के उदाहरण है, और यह सभी कीवर्ड्स काफ़ी सामान्य हैं, और इनका Search Volume काफ़ी ज़्यादा होता है

Short Tail keywords in hindi

दिए गए पिक्चर (picture) से आप यह देख सकते हैं कि स्मार्टफ़ोन का सर्च रिज़ल्ट(search results ) कितना ज़्यादा है। ऐसा सिर्फ़ इसलिए हैं क्योंकि यह एक बहुत ही सामान्य कीवर्ड है और आप जब भी कोई सामान्य कीवर्ड (generic keyword) सर्च करते हैं तो सर्च इंजन को यह नहीं पता चलता कि आख़िर आपका विशेष आशय (specific intent)  क्या है तो वह आपके सामने के सारे परिणाम (results)  दिखा देता है। परन्तु इनमें से काफ़ी सारे ऐसे परिणाम (results) होते हैं जो हमारे किसी काम के नहीं होते इसलिए शॉट टेल कीवर्ड का कन्वर्ज़न रेट (conversion rate)  काफ़ी कम होता है।

लौंग टेल कीवर्ड (Long Tail Keywords in hindi)

जैसा कि हमें नाम से पता चल रहा है लौंग टेल कीवर्ड्स थोड़े लंबे कीवर्ड्स होते हैं, यह छोटे वाक्यांश की तरह होते हैं और अधिक विशिष्ट भी होते हैं। इन कीवर्ड सर्च रिज़ल्ट कम होता है परंतु इनका कन्वर्ज़न रेट काफ़ी ज़्यादा होता है। तो चलिए हम Long Tail Keywords क्या होते हैं उदाहरण के साथ समझते हैं। 

Long Tail Keywords in hindi

जैसा कि हम ने शॉट टेल कीवर्ड के उदाहरण में देखा था कि जब हम ने स्मार्टफ़ोन सर्च किया तो हमारे पास 1,42,00,00,000 रिज़ल्ट सामने आए थे और जब वहीं हम ने अफोर्डेबल स्मार्टफ़ोन इन इंडिया को सर्च किया तो हमारे सामने 4,13,00,000 रिज़ल्ट सामने आए है यह इतना अंतर सिर्फ़ इसलिए हैं क्योंकि अफोर्डेबल स्मार्टफ़ोन इन इंडिया एक लोग टेल कीवर्ड है और यह सामान्य कीवर्ड की तरह नहीं है।  

अधिकतर वेबसाइट लौंग टेल कीवर्ड्स का इस्तेमाल करती है। क्योंकि इनका कन्वर्ज़न रेट (conversion rate) ज़्यादा होता है।

शॉर्ट टेल कीवर्ड  vs  लौंग टेल कीवर्ड 

शॉर्ट टेल कीवर्ड और लौंग टेल कीवर्ड दोनों ही अपनी अपनी जगह बहुत ज़रूरी होते है पर हमें इन दोनों के बीच का अंतर समझना बहुत ही ज़रूरी होता है। और वेब साइट की रैंक बढ़ाने के लिए हमें बहुत ही ध्यान से इस्तेमाल करना होता है। 

शॉर्ट टेल कीवर्डलौंग टेल कीवर्ड
यह एक या दो शब्दों के होते हैंयह तीन या उससे ज़्यादा शब्दों के होते हैं
इनका सर्च वॉल्यूम  (search volume) ज़्यादा होता हैइनका सर्च वॉल्यूम (search volume) कम होता है
इनका कन्वर्ज़न रेट कम होता हैइनका कन्वर्ज़न रेट ज़्यादा होता 
इन किवर्ड्स पर कॉम्पिटीशन (competition) काफ़ी ज़्यादा होता हैइन किवर्ड्स पर कॉम्पिटिशन (competition)  काफ़ी कम होता है 
इन किवर्ड्स से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आने की संभावना कम होती हैइन  किवर्ड्स से आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक आने की संभावना काफ़ी बढ़ जाती है

खोजशब्द अनुसंधान उपकरण (keyword research tools in hindi)

खोजशब्द अनुसंधान उपकरण (keyword research tools) किसी भी एसईओ (SEO) रणनीति का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। खोजशब्द अनुसंधान उपकरण आपको ऐसे खोज वाक्यांश (keyword phrase)  खोजने में मदद करते हैं जो आपके लिए Traffic लाएंगे। आपको जितना अधिक ट्रैफ़िक मिलेगा, आपको खोज इंजन (search engine) पर बेहतर रैंक (rank) करने के उतने ही अधिक अवसर मिलेंगे।

आप समझ ही गए होंगे कि Keyword kya hota hai? अब आइए जानें कि keyword research tools कोन से है।

तो चलिए आपके साथ हम एसे कई सारे कीवर्ड रिसर्च टूल्स (keyword research tools)  बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपनी वेबसाइट के लिए आसानी से हाई सर्च वॉल्यूम (high search volume) और लो कॉम्पिटिशन (low competition) वाले किवर्ड्स ढूंढ सकते हैं। 

  1. Google keyword planner
  2. Ubersuggest
  3. Keyword everywhere
  4. ahref Keyword generator
  5. Semrush

आपको और भी कई सारे ऐसे से टूल्स मिलेंगे जो आपकी कीवर्ड सच (keyboard search) में काफ़ी मदद करेंगे।

Google keyword planner in hindi

यदि आप सबसे सटीक keyword research tool की खोज कर रहे हैं, तो Google keyword planner ठीक वही हो सकता है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। यह एक निःशुल्क टूल है जो आपको अपने व्यवसाय से संबंधित सटीक keywords और वाक्यांशों phrases को देखने की अनुमति देता है। इसका उपयोग करना आसान है और आपकी रैंकिंग (ranking) को optimize करने में बेहद प्रभावी है।

Google keyword planner in hindi

Ubersuggest in hindi

Ubersuggest एक मुफ़्त SEO टूल है जो नए कीवर्ड आइडिया जेनरेट करने में माहिर है। मूल रूप से एक उपकरण के रूप में स्थापित किया गया था जिसने Google सुझाव शर्तों को स्क्रैप किया था, Ubersuggest को हाल ही में उद्यमी नील पटेल द्वारा अधिग्रहित किया गया था, जिन्होंने तब से फीचर सेट का काफी विस्तार किया है।

Ubersuggest in hindi

ahref Keyword generator

यह टूल भी बोहोत अच्छा और अनोखा टूल है जो आपकी कुछ ही मिनट में कई सारे कीवर्ड्स जनरेट कर के दे सकता है, आप इस टूल के ज़रिए आपकी टार्गेट ऑडियंस का देश और उनकी भाषा को भी चुन सकते, और आप कई सारे फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर के छुपे हुए उनकी वर्ड्स को भी निकाल सकते हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं और इनकी वर्ड्स से ज़्यादा कॉम्पिटिशन भी नहीं होता।

ahref Keyword generator in hindi
ahref Keyword generator kya hai

Semrush 

ऑनलाइन दृश्यता (online visibility) में और मार्केटिंग अंतर्दृष्टि की खोज के लिए सेमरश एक ऑल-इन-वन टूल सूट है। हमारे उपकरण और रिपोर्ट विपणक की मदद करने में सक्षम हैं जो निम्नलिखित सेवाओं में काम करते हैं: एसईओ, पीपीसी, एसएमएम, कीवर्ड रिसर्च, प्रतिस्पर्धी अनुसंधान, पीआर, सामग्री विपणन, विपणन अंतर्दृष्टि, अभियान प्रबंधन।

Semrush keyword report in hindi

अपने कंटेंट में कीवर्ड का उपयोग कहाँ करें (where to use keyword in your content)

अपने मेटा (meta description) विवरण में कीवर्ड का प्रयोग करें

यह SEO के लिए कीवर्ड जोड़ने के सबसे बुनियादी तरीकों में से एक है, लेकिन इसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। सामग्री (content) किस बारे में है, इसका वर्णन करने के लिए मेटा विवरण एक सरल सारांश के रूप में कार्य करता है, इसलिए इस सारांश में कीवर्ड रखने से Google को आपके परिणामों को बेहतर ढंग से फ़िल्टर (filter) करने में मदद मिलती है। यह आपके पृष्ठ के उस हिस्से से जुड़े आपके सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड में से 1 या 2 प्राप्त करने का एक शक्तिशाली तरीका है जो सीधे खोज इंजन द्वारा परोसा जाता है।

एक पुनश्चर्या के रूप में, मेटा विवरण आपके पृष्ठ के बारे में एक 160 वर्ण (या 20-25 शब्द) का विवरण है।

keyword kya hota hai

 एसईओ (SEO) शीर्षक में कीवर्ड डालें (use keyword in your title)

आपको अपना कीवर्ड अपने एसीयू टाइटल में डालना बहुत ही ज़रूरी होता है। क्या आप ऐसी हूँ टाइटल और ब्लॉग टाइटल में कही धोखा तो नहीं खा रहे? एसीयू टाइटल और ब्लॉग टाइटल में अंतर होता है,  एसीयू टाइटल को हम मेटा टाइटल ट्रैक के नाम से भी जानते हैं। मैटा टाइटल मैटा, डिस्क्रिप्शन के तरह होता है

वे सर्च इंजन को बताते हैं कि आपकी साइट पर आपके पास कौन सी सामग्री (content) है। इससे Google को यह समझने में मदद मिल सकती है कि जब लोग Google पर कुछ खोजते हैं तो उन्हें किस प्रकार की सामग्री (content) दिखाई जानी चाहिए। हालांकि मेटा विवरण सामान्य रूप से URL में शामिल नहीं होते हैं, फिर भी वे खोज इंजन रैंकिंग (search engine ranking)  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

keyword Kya hai

कीवर्ड को अपनी URL में प्रयोग करें (use keyword in your URL)

आप अपने कीवर्ड को अपनी युवा रोल में डालना न भूलें, ऐसा करने से आपकी रैंकिंग में काफ़ी अंतर आता है।

use keyword in your URL

अपने लेख शीर्षक में कीवर्ड का प्रयोग करें (Use keyword in your blog title) 

यदि आप अपने ब्लॉग के टाइटल में अपना कीवर्ड लगाते हैं तो इससे google को एक अच्छा सिगनल (signal) जाता है और गूगल आपके ब्लॉग के टाइटल को आपके में मेटा डिस्क्रिप्शन से मिलता है और यह पता करता है की आपके ब्लॉग में किस प्रकार की सामग्री (content) है।यदि आप अपनी कीवर्ड के आगे , पीछे कुछ ऐसे आकर्षिक शब्दों का इस्तेमाल करेंगे कि जिसको बढ़ते ही आपके यूज़र को लगे कि ये ब्लॉग उसके लिए बहुत ही लाभदायी हो सकता है।

शुरुआती और आख़िरी के दो सौ शब्दों में अपनी कीवर्ड का इस्तेमाल ज़रूर करें! ( use keyword in first and last 200 words of your blog) 

जब को यूज़र आपकी वेबसाइट पर आता है तो शुरुआती के दो सौ शब्द काफ़ी महत्वपूर्ण होते हैं वह इन शब्दों से अनुमान लगा लेता है कि आगे का ब्लॉग कैसा होगा। और याद रहे आपको कीवर्ड इस तरीक़े से यूज़ करना है की सामने वाले को यह प्रतीति न हो कि आप ने बिना किसी उद्देश्य से यह शब्द जोड़ा है, 

ऐसे ही आपके ब्लॉग के आख़िरी दो सौ शब्द काफ़ी ज़्यादा महत्वपूर्ण होते हैं यदि आप चाहते हैं कि यूज़र आप के ब्लॉग को शेयर करें या फिर आप के ब्लॉग को like यह comment करें तो इसके लिए आपको CTC (call to action) शब्दों का इस्तेमाल करना होता है।

कीवर्ड को Image alt tag में इस्तेमाल करें use keyword in image alt tag 

Image alt tag सर्च इंजन को संबंधित कीवर्ड्स की सर्च करने वाले लोगों के लिए इमेज चुनने में मदद करते हैं और जब कोई उपयोगकर्ता किसी विशेष कीवर्ड की खोज करता है तो उस इमेज को प्रदर्शित करें। जिस पर आपने alt tag लगाया हुआ है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.