Facebook se paise kaise kamaye
| | |

Facebook se paise kaise kamaye – फेसबुक से पैसे कमाने के आसान तरीके

क्या आप अपने फेसबुक विज्ञापनों, पेज या ग्रुप बनाकर Facebook se paise kaise kamaye ये जानना चाहते हैं? तब आप सही स्थान पर हैं। कुछ लोगों को लगता है कि 2021 में फेसबुक को पहले ही पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है…

प्लेटफ़ॉर्म स्वयं कुछ साल पहले की तुलना में अधिक धीरे-धीरे बढ़ रहा है, लेकिन इसमें अभी भी 2.5 Billion सक्रिय उपयोगकर्ता और विशाल क्षमता है। यह अभी भी तेजी से बढ़ते इंस्टाग्राम (1 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता) और व्हाट्सएप (2 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता) का मालिक भी है।

अब सवाल यह उठता है कि fb se paise kaise kamaye?  लेकिन यह एक ऐसी जगह है जिसे बहुत से लोग कम आंकते हैं। मुझे नियमित रूप से मिनी खातों (10,000 से कम अनुयायी / पसंद) से ईमेल प्राप्त होते हैं जो इन सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं। यह मुश्किल होगा, क्योंकि आपको पैसे के लिए एक उचित पेज या फेसबुक ग्रुप की जरूरत है। जब तक आप फेसबुक विज्ञापनों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, लेकिन बाद में उस पर और अधिक;)।

इस लेख में मैं चर्चा करूंगी कि अपने facebook se paise kaise kamaye, साथ ही साथ सामान्य रूप से फेसबुक का मुद्रीकरण कैसे करें। उदाहरण के लिए, कंपनियों के लिए Facebook विज्ञापन बनाकर पैसे कमाता है।

क्या आप जानते है? – Facebook se paise kaise kamaye jate hai

Table of Contents

फेसबुक आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक है। 2 Billion से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, चाहे आप एक व्यवसाय के स्वामी हों, एक उद्यमी हों, या बस एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने में रुचि रखते हों, Facebook आपके content के साथ लाखों लोगों तक पहुँचने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। लेकिन फेसबुक का सफलतापूर्वक लाभ उठाने के लिए, आपको मूल बातें ठीक से समझनी होगी ।

Facebook मार्केटिंग ब्रांड के निर्माण के लिए विशेष रूप से अच्छी तरह से उधार देता है, और यह आपके ब्रांड की पहुंच और जुड़ाव बढ़ाने का एक शक्तिशाली तरीका है।

लेकिन आप ब्रांड बनाने के लिए फेसबुक का उपयोग कैसे कर सकते हैं? इस पोस्ट में, हम फेसबुक की विभिन्न विशेषताओं का उपयोग करके Facebook se paise kaise kamaye ja sakte hai? को सकेंगे। 

Fb page se paise kaise kamaye 

आप फेसबुक पर एक फैन पेज शुरू कर सकते और आप कंपनियों को स्टेटस अपडेट, विज्ञापनों या आपके द्वारा पोस्ट किए गए लिंक के लिए मोटी रकम देते है।  

एफिलिएट मार्केटिंग से फेसबुक पर पैसे कमाएं- 

Affiliate Marketing के साथ आप Affiliate Program वाली कंपनियों के products या services के लिंक डालते हैं। जब आपका कोई फॉलोअर उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इस पर कमीशन मिलता है और आप पैसे कमाते हैं।

अपने खुद के फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाएं

फेसबुक ग्रुप की ताकत यह है कि इसमें संदेश फेसबुक पेज की तुलना में बेहतर तरीके से फैलते हैं और इसमें भागीदारी अधिक होती है।

फेसबुक टेम्प्लेट बनाएं और facebook se paise kamaye

आप Facebook Templates से पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक टेम्प्लेट फेसबुक पेजों के डिजाइन हैं। कंपनियों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उनकी कंपनी Facebook पर पेशेवर के रूप में सामने आए। इससे आप Templates को Design और Sell करके पैसे कमा सकते हैं। 

फेसबुक विज्ञापनों से पैसे कमाएं

आप एक विज्ञापन के माध्यम से विशेष रूप से एक विशिष्ट लक्ष्य समूह को एक संदेश भेज सकते हैं।

आप अपने बजट का एक बड़ा हिस्सा उन लोगों पर खर्च नहीं करते हैं जो अपने जीवन में कभी कुछ नहीं खरीदेंगे। आपका विज्ञापन वास्तव में उच्चतम संभावित बिक्री अवसर वाले समूह को दिखाया जाएगा।

फेसबुक पेज बनाकर पैसे कैसे कमाए

ऐसे तो फेसबुक से कई सारे तरीकों से पैसे कमाया जा सकता है परंतु फेसबुक पेज बनाकर यदि आप पैसे कमाने की सोच रहे हैं फेसबुक पेज बनाकर पैसे कैसे कमाए तो यह न केवल आपको फाइनेंशियल ग्रोथ करने में सहायता करता है बल्कि इसके साथ ही साथ आपके 

बिजनेस एवं वेबसाइट और आपकी प्रोफाइल को और अधिक मजबूत बना देता है। 

इसलिए अधिकांश लोग फेसबुक पेज द्वारा ही अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने का सोचते हैं। और इसके कई सारे उदाहरण हैं जिनमें अधिकतर लोग फेसबुक पेज से ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में कई ऊपर तक सक्सेसफुल हो चुके हैं।

इस ब्लॉग में आपको बताया जाएगा की फेसबुक पेज को कैसे बनाते हैं और किस प्रकार से आप अपने फेसबुक पेज को विकसित करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

फेसबुक पेज को बनाने के चरण निम्न प्रकार से हैं:-

स्टेप 1 : अपने फेसबुक अकाउंट के पेज पर मैं न्यू बार में जाएं एवं पेजेस ढूंढें।

आप अपना फेसबुक अकाउंट खोलें ऊपर की ओर दाहिने तरफ तीन समानांतर लाइनों वाला चिन्ह जिसे मैं न्यू बार कहते है, में क्लिक करें उसके बाद पेजेस कहां लिखा है को ढूंढें। पेजेस मिलने के बाद उस पर क्लिक करें।

स्टेप 2 : उसके बाद फेसबुक पेज बनाएं

पेजेस पर क्लिक करने के बाद यहां से आपका पेज बनाने का 

सिलसिला शुरू होता है जिसमें आपको पुराने बनाए पेजों की श्रृंखला भी मिलेगी और नए पेज बनाने के लिए क्रिएट का ऑप्शन रहता है। 

अब इन कैटेगरी में कई सारे अलग-अलग प्रकार के फीचर्स उपलब्ध होते हैं जैसे शॉर्ट डिस्क्रिप्शन, सर्विस, रेटिंग एंड वेबसाइट, ईमेल, फोन डिटेल, ऐड्रेस, मैप एंड चेक-इन। जिनमें एड्रेस मैप एवं चेक-इन कम्युनिटी और पब्लिक फिगर के लिए उपलब्ध नहीं होता है।

क्रिएट में क्लिक करने के बाद यहां से आप नये पेज को बना सकते हैं उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण चरणों को पूरा करके जैसे पेज को एक नाम देना, उसमें अपनी वेबसाइट की लिंक को जोड़ना, प्रोफाइल फोटो एवं कवर फोटो लगाना आदि। इन सभी कार्यों को करने के बाद आपका फेसबुक पेज तैयार हो चुका है।

यहां तक आपने यह निश्चय कर ही लिया होगा की आपको अपना फेसबुक पेज किस क्षेत्र में उपयोग करना है जैसे बिजनेस या किसी विशेष ब्रांड के लिए और या फिर किसी कम्युनिटी या एक पब्लिक फिगर बनाने के लिए। 

स्टेप 3 : अपना Facebook Page में पोस्ट करना शुरू करें। 

अब बात करते है कि आपकी फेसबुक पेज के लिए सबसे पहला पोस्ट कैसा होना चाहिए ? तो सबसे पहले आपको यह सोचना है कि अगर आप एक बिजनेस से संबंधित पेज बना रहे हैं तो अपने पोस्ट में इस प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारियां लिखें जिससे लोग आपके पेज पर आकर्षित हो। उदाहरण के लिए आपके कंपनी के इंडस्ट्री के बिजनेस लीडर्स कौन हैं और आपका बिजनेस अन्य  बिजनेस की तुलना में क्यों सबसे ऊपर है। इस प्रकार की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां लिखकर आप एक फोटो डिजाइन करके तैयार कर सकते हैं और फिर यहां पोस्ट कर दें। 

अपनी फेसबुक पोस्ट के लिए एक समय निश्चित कर ले। और उसी समय के अंतराल पोस्ट करते रहें। अपने पोस्ट में नए-नए प्रकार के बदलाव करना अपने नियम का एक भाग बना ले क्योंकि यह ही आपको आगे जाकर काफी मदद करने वाला है। क्योंकि दर्शकों को हमेशा कुछ नया चाहिए। और यह ही कुछ नया देखने की लालसा आपको अपने प्रतिभागियों से ऊपर उठा देगी यही आपके कामयाब का मूल मंत्र होगा।  

स्टेप 4 : लोगों के साथ गठबंधन बनाएं। 

सबसे महत्वपूर्ण काम यह ही रह जाता है कि आप को किसी भी तरीके से किसी भी स्थिति में लोगों तक कैसे पहुंचे और कैसे उन्हें अपने साथ जोड़े रखने का पूरा पूरा ख्याल रखना होता है। अगर आपने यह कार्य कर लिया तो और चाहिए ही क्या सोशल नेटवर्क का अर्थ ही लोगों से जुड़ना है तो बाकी चीजें तो होती ही रहेगी परंतु किस प्रकार आप अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे और ना ही केवल उनसे बात करें बल्कि एक रिश्ता बना ले हालांकि वह बिजनेस से रिलेटेड होगा परंतु यह आपके लिए सबसे यानी कि सबसे अधिक लाभकारी होगा।

अब बात आती है कि आप किस प्रकार लोगों से गठबंधन बनाएंगे तो इसे करने के लिए काफी सारे तरीके हैं जिसे आपको ब्लॉक में आगे बताया जाएगा परंतु कुछ महत्वपूर्ण चीजें मैं बता दूं :-

वह यह है कि आपको सबसे पहले अपने ओरिजिनल डिटेल से फेसबुक अकाउंट बनाना होगा जिससे लोग आप पर भरोसा कर सके और आपके रिश्तेदार एवं मित्र-जन सबसे पहले जुड़ सकें।

आपके प्रोफाइल में काफी अधिक मजबूती होनी चाहिए जिससे लोगों को आपके कदमों में विश्वास आने लगे चाहे वह कुछ ही दिनों में ही आपसे क्यों ना जुड़े हो। 

आकर्षक पोस्ट डालना भी लोगों को अपनी और खींचने की तरह है जितने ज्यादा लोग उतने ज्यादा कस्टमर मिलने की संभावनाएं और उन्नति की सीढ़ी और लंबी होती जाएगी। 

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। और दिन प्रतिदिन फेसबुक में हो रहे भारी मात्रा में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के कारण फेसबुक से पैसे कमाना और भी आसान हो गया। अब घर बैठकर कोई भी पैसे कमा सकता है बस उसके लिए आपको कुछ विशेष क्षेत्रों एवं कनेक्शंस की जानकारी होनी चाहिए जिन्हें आप ब्लॉक में आगे पढ़कर समझ है और फिर फेसबुक में स्वयं ही अप्लाई करके देखें और इसका परिणाम वाकई में आपको चौका देने वाला होगा।  

आमतौर पर फेसबुक से अप्रिशिएट मार्केटिंग,  एडवर्टाइजमेंट चलाकर, फेसबुक पेज बनाकर, ग्रुप्स बनाकर, इंस्टेंट आर्टिकल्स से, अपने खुद के पेज को लाइक एवं कमेंट को बेचकर, फेसबुक पर पेज के अत्यधिक प्रसिद्ध होने पर उसमें अपना ब्रांड या अन्य प्रोडक्ट को ई बुक सेल करना, फ्रीलांस मार्केटिंग करना आदि कई उदाहरण है जिन्हें 

हम आगे विस्तार से जानेंगे तो देर किस बात की शुरू करते हैं:-

Affiliate Marketing करके Facebook page से कमाए

आइए अब जरा समझते हैं कि अपनी सीट मार्केटिंग करके Facebook se paise kaise kamaye? उसके पहले आपको यह समझना होगा क्या टी-शर्ट मार्केटिंग होता क्या है? 

चलिए एक बार फिर से अप्रिशिएट मार्केटिंग को विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं: 

Affiliate Marketing अन्य कंपनियों के उत्पादों और सेवाओं के लिए विज्ञापन है। जब कोई किसी उत्पाद के लिए आपके विज्ञापन के माध्यम से कुछ खरीदता है, तो आपको उस कंपनी से मुआवजे के रूप में टर्नओवर का एक हिस्सा या प्रति ऑर्डर एक निश्चित राशि प्राप्त होती है! विज्ञापन अक्सर संबद्ध विपणक की वेबसाइटों के माध्यम से किए जाते हैं, लेकिन आजकल सोशल मीडिया इसमें तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह प्रभावी ढंग से काम करता है क्योंकि आप बहुत से लोगों तक पहुंचते हैं, और किसी भी सोशल मीडिया पर खाता रखने वाला कोई भी व्यक्ति तुरंत इसका उपयोग करना शुरू कर सकता है

तो आप भी आज ही Affiliate Marketer बन सकते हैं। आप डेज़ीकॉन जैसे संबद्ध नेटवर्क के साथ पंजीकरण करके ऐसा कर सकते हैं, जहां आपको सभी प्रकार के उत्पाद और कंपनियां मिलेंगी जिनके लिए आप तुरंत विज्ञापन दे सकते हैं। तब आपके पास सभी प्रकार की विज्ञापन सामग्री जैसे बैनर तक तुरंत पहुंच होती है।  उत्तरार्द्ध एक बचत कार्यक्रम है, और सहबद्ध विपणन के अवसर भी प्रदान करता है।

Facebook se Affiliate commission kese kamaye

आप अपने सोशल मीडिया (1250 से अधिक वेबशॉप!) के माध्यम से यूरोक्लिक्स के साथ काम करने वाली सभी कंपनियों के प्रचार और उत्पादों को पोस्ट कर सकते हैं। और अगर लोग आपके मैसेज के जरिए कुछ खरीदते हैं तो आपको उसके पैसे मिलते हैं। और आपको लाइक/शेयर करने के अलावा कुछ नहीं करना है! आपको अक्सर बिक्री का 2% और 15% के बीच प्रतिशत मिलता है। यहां ट्रिक यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपके पास एक बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है ताकि आप बहुत से लोगों तक पहुंच सकें, और साथ ही यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके नेटवर्क में क्या चल रहा है। क्या आपके कई दोस्त हैं जो बारबेक्यू करना पसंद करते हैं? फिर एक नए बारबेक्यू का प्रचार साझा करें! गर्मियों में ऐसा करें, क्योंकि सर्दियों में यह इतना सुविधाजनक नहीं हो सकता है।

यदि आपको प्रायोजित पदों के लिए ईमेल द्वारा कंपनियों से संपर्क करने का मन नहीं है या आपको इसके लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिलता है, तो आप सहबद्ध विपणन के साथ भी शुरुआत कर सकते हैं। Facebook, Instagram, Youtube या किसी अन्य प्लेटफॉर्म के लिए पैसे कमाने का एक बहुत ही दिलचस्प तरीका।

Affiliate Marketing के साथ आप Affiliate Program वाली कंपनियों के उत्पादों या सेवाओं के लिंक डालते हैं। जब आपका कोई फॉलोअर उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इस पर कमीशन मिलता है और आप पैसे कमाते हैं।

Paid Ads के जरिये facebook page से पैसे कमाए :

अब जरा इसको समझने का प्रयास करते हैं की पेट एड्स के द्वारा fb se paise kaise kamaye ?

कुछ ऐसी चीज़ जिससे मैं परिचित हूँ, जैसे कंपनियों के लिए Facebook विज्ञापन बनाना। यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो यह आय का एक बड़ा स्रोत है। एक विज्ञापन स्थापित करने में ज्यादा समय नहीं लगता है, लेकिन एक कंपनी (और इसलिए आप) को बहुत सारा पैसा बचा सकता है। उदाहरण के लिए, मैं कभी-कभी इसमें सचमुच हजारों यूरो में विज्ञापन डालता हूं। यह आपको आश्चर्य नहीं होगा कि एक कंपनी मुझे इसके लिए अच्छी तरह से भुगतान करती है।

अच्छे Facebook विज्ञापन बनाने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होती है। आप देखेंगे कि जितनी अधिक बार आप इसे करते हैं, उतना ही बेहतर आप इसे प्राप्त करते हैं और प्रति यूरो निवेशित रूपांतरण जितना अधिक प्राप्त करते हैं। तब आप एक बिचौलिए के रूप में अधिक मूल्य के हैं।

Facebook का विज्ञापन सिस्टम भी Instagram के साथ स्वचालित रूप से काम करता है, जिससे दोनों प्लेटफार्म पर किसी व्यवसाय का विज्ञापन करना आसान हो जाता है। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको निश्चित रूप से पहले उन कंपनियों को ढूंढना होगा जो आपको इसके लिए भुगतान करने को तैयार हैं। सौभाग्य से, यह इतना मुश्किल नहीं है। आप उन्हें ईमेल द्वारा लिखकर आसानी से ऐसा कर सकते हैं। मेरे लिए इस क्षेत्र में क्लाइंट प्राप्त करने का भी यही तरीका है और यह बहुत अच्छा काम करता है।

Facebook Instant Article से पैसे कमाए 

 क्या आप जानते हैं फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल द्वारा fb se paise kaise kamaye?फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल फेसबुक द्वारा बनाया गया एक खास फीचर्स जो हाल ही में लांच हुआ है। यह मुख्य रूप से यूजर्स एवं प्रकाशित यानी पब्लिशर्स के लिए बनाया गया है।

इंस्टेंट आर्टिकल के अंतर्गत एक प्रकाशक अपने बिजनेस कंटेंट को एक पोस्ट के रूप में तब्दील करके उसे फेसबुक पर प्रकाशित कर सकता है जिसके द्वारा उपभोक्ता यानी यूजेस संबंधित प्रकाशक के वेबसाइट एवं ब्लॉक के सभी जानकारियों को सिर्फ एक बटन दबाकर यानी उस इंस्टेंट आर्टिकल पर क्लिक करके पड़ सकता है। यह एक सरल एवं चतुर्थ तरीका है अपनी वेबसाइट कि ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचाने का। या लगभग एक क्षण से भी कम समय में लोड हो जाता है जिसका फायदा ज्यादातर लोग इंटरनेट वाले क्षेत्रों में होता है।

FB Instant Article बनाये

फेसबुक में इंस्टेंट आर्टिकल बनाने के लिए कुछ मुख्य चरण है जिसको आप को ध्यान में रखना होगा वह निम्न है:-

सबसे पहले इंस्टेंट आर्टिकल की वेबसाइट में जाइए वहां सिंह अप करें और वहां यह सुनिश्चित करें कि किस चीज के लिए आपको इंस्टेंट आर्टिकल इनेबल करना है उसके बाद संबंधित फेसबुक पेज को चुने फिर वह पेज ओपन हो जाएगा जिसमें वह पूरी जानकारी होगी कि कैसे आप कांस्टेंट आर्टिकल को अपने पेज में इनेबल करना है। यहां आपको डाउनलोड करके स्क्रोल करना होगा और अपने  URL को पेश करना होगा।

यह आपको HTML Code मिलेगा जिस Code को आपको पेस्ट करना होगा उसके साथ ही आपको इंस्टेंट आर्टिकल्स फॉर डब्ल्यूपी प्लगइन ऐड करना पड़ेगा। Code पेश करने के बाद क्लेम बटन पर क्लिक कर दें। यह कार्य होते ही आपको फिर आरएसएस फीड यूआरएल को ऐड करना पड़ेगा, उसे डालें और सेव कर दें। अंत में अपने इंस्टेंट आर्टिकल की स्टाइल लोगों कलर इत्यादि चीजों को चुन लें और फिर सेव करके छोड़ दें। अब आपका इंस्टेंट आर्टिकल फॉर फेसबुक तैयार हो चुका है।

Facebook page को sell करके पैसे कमाए 

यहां हम जानेंगे की facebook page se paise kaise kamaye

‌वर्तमान काल में ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन बिजनेस सिस्टम फेसबुक में चलन होने के कारण लोग अपने वेबसाइट स्पीड लाइक शादियों की खरीद बिक्री की तरह करने लगे हैं और यह केवल फेसबुक ही नहीं इंस्टाग्राम ट्विटर आदि प्लेटफार्म में भी होने लगा है।

यदि आपका फेसबुक कॉफी पुराना एवं मजबूत है आप से हजारों लाखों लोग जुड़े है और प्रतिदिन हजारों में आपकी लाइक कमेंट आती है तो आप अपने किसी एक फेसबुक पेज को शेयर कर सकते हैं जिससे आपको काफी अधिक मुनाफे हो सकते हैं जिसमें आपको मुंह मांगी कीमत भी मिल सकती है। यदि आप फेसबुक पेज को शेयर करने का टारगेट रखना चाहते हैं तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं यदि आप नए हैं तो आज ही से फेसबुक पेज को कैसे ग्रो करें और कैसे अपने अकाउंट में मजबूती बताएं को ध्यान में रखें और कार्य करते रहें।

Facebook page पर अपना product या Ebook sell करके पैसे कमाए 

आप फेसबुक के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर अधिक विज़िटर भी प्राप्त कर सकते हैं। वहां आगंतुक आपका खुद का उत्पाद या सेवा खरीद सकते हैं या अन्य संबद्ध लिंक पर क्लिक कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।

क्या आप अपने खुद के उत्पाद या सेवाएं बेचते हैं? फेसबुक पर एक कंपनी या प्रोडक्ट पेज बनाएं। अधिक लाइक पाने के लिए ऊपर दिए गए सुझावों का पालन करें।

आप अपने खुद के उत्पादों के लिए एक फेसबुक विज्ञापन भी सेट कर सकते हैं और अधिक बिक्री शुरू कर सकते हैं।

लोगों को आगे क्लिक करने के लिए स्पष्ट रूप से कह कर अपनी वेबसाइट विज़िटर और न्यूज़लेटर सब्सक्रिप्शन बढ़ाएँ। उदाहरण के लिए, एक अच्छे ब्लॉग के माध्यम से जो आपने लिखा है और एक आकर्षक छवि जो आपने रखी है। या एक सस्ता आयोजन करें या 

आपके द्वारा बनाई गई एक ईबुक मुफ्त में दें। लाभ दें और उन्हें बताएं कि आप लोगों के जीवन को बेहतर क्यों बना सकते हैं।

क्या आपने उन्हें अपनी वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए कहा? एक स्पष्ट और उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट प्रदान करें। एक स्पष्ट कॉल-टू-एक्शन प्रदान करें, ताकि आगंतुक को पता चले कि उनका अगला कदम क्या होगा। यदि आप कोई बिक्री बंद करना चाहते हैं तो अपने विज़िटर को अपने होमपेज के बजाय अपने लैंडिंग पृष्ठ पर भेजें। सुनिश्चित करें कि न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने का हमेशा एक विकल्प होता है। और सुनिश्चित करें कि आपके संपर्क विवरण और भुगतान विवरण स्पष्ट हैं।

क्या आपके पास भी फेसबुक से पैसे कमाने के टिप्स हैं? मुझे एक संदेश में बताएं।

Website का promotion करके अपने facebook page से पैसे कमाए 

Facebook Business Page में अपनी वेबसाइट का प्रमोशन नीचे दर्शाए गए चरणों द्वारा पूरा कर सकते हैं:-

  • अपने फेसबुक पेज में जाएं तत्पश्चात इस में दर्शाए गए लिस्ट जिसमें पोस्ट, रिव्यू वीडियो,  ग्रुप शादी में प्रमोट कहीं लिखा होगा उस पर क्लिक करें।
  • अपने बिजनेस पेज के लिए एक गोल का चयन करें।
  • इसके बाद ऐडी क्रिएटिव को चुने।
  • ऑडियंस को क्रिएट करें।
  • अपने बजट एवं ड्यूरेशन का चयन करें।
  • ट्रैकिंग कन्वर्सेशन ऑप्शन को ऑन कर दें।
  • अंतिम में पेमेंट ऑप्शन को कंप्लीट करें।
  • अपने ऐड को सबमिट कर दें।

 ऊपर दर्शाए गए चरणों को ध्यान में रखें एवं बारीकी से अपने प्रमोशन के स्टेप्स को पूरा करें। और इस प्रकार से आपके वेबसाइट का फेसबुक पेज पर प्रमोशन पूर्ण रूप से सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

Freelance Facebook Marketer बनकर पैसे कमाए 

आइए अब यह समझने का प्रयास करते हैं कि रिलायंस मार्केट अर्बन कर फेसबुक में पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक में बैलेंस मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले तो आपको मार्केटिंग की कच्छी नॉलेज होनी चाहिए आपको लोगों के साथ तालमेल बिठाना आना चाहिए और आपको इस बात की भी पूरी पूरी जानकारी होनी चाहिए कि किस प्रकार से आप एक विशेष ब्रांड को लोगों तक इस प्रकार प्रस्तुत करें कि मैं आपके प्रोडक्ट को लेने के लिए आधी हो जाए।

प्रत्येक कंपनी ऐसे फ्रीलांस मार्केटर की तलाश में रहती है जिनके खुद के प्रोडक्ट काफी ज्यादा चल रहे हो इसके साथ ही उनके मार्केटिंग हिस्ट्री में भी काफी मजबूती हो।

यदि आप किसी भी क्षेत्र समुदाय या समाज से हो आप अत्यधिक शिक्षित हो या ना हो आप पहले से ही आर्थिक तौर पर मजबूत हो या ना हो यह सारी चीजें बिल्कुल भी निर्भर नहीं करती कि आप एक कामयाब फ्रीलांस मार्केट बन सकते हैं या नहीं। यह कार्य कोई भी कर सकता है बस आपकी लगन और दृढ़ इच्छा होने की आवश्यकता है। 

Facebook Group से पैसे कमाए 

क्या आप जानते हैं फेसबुक ग्रुप भी एक तरीका है जिसके द्वारा आप यह जान सकते हैं कि fb page se paise kaise kamaye ?

फेसबुक समूह प्रतिभाशाली हैं। मैं अपने आस-पास की चीजों को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से उनका उपयोग करता हूं और यह अच्छी तरह से काम करता है। उदाहरण के लिए, मैंने दर्जनों फ़ेसबुक समूहों में एक बाइक की सवारी के बारे में एक संदेश पोस्ट किया जो मैंने नीदरलैंड से तुर्की के लिए किया था।

वह पोस्ट वस्तुतः हर समूह में वायरल हो गई और एक दिन के भीतर हमारे नए शुरू किए गए Youtube चैनल के 200 ग्राहक अर्जित किए। फेसबुक ग्रुप की ताकत यह है कि इसमें संदेश फेसबुक पेज की तुलना में बेहतर तरीके से फैलते हैं और इसमें भागीदारी अधिक होती है।

हालाँकि, यदि आपके पास स्वयं एक उचित फेसबुक समूह है, तब भी इससे पैसा कमाना मुश्किल हो सकता है। यदि आप किसी कंपनी से प्रायोजित पोस्ट के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपको इसे ठीक से एक साथ रखना होगा यदि आप चाहते हैं कि यह समूह में वायरल हो और अधिक से अधिक लोग इसे देखें।

PPC Network से पैसे कमाए 

पीपीसी नेटवर्क यानी पे पर क्लिक यह मुख्यतः प्रथम टायर के सर्च इंजन वाले कंपनियों जैसे गूगल एड्स माइक्रोसॉफ्ट एडवरटाइजिंग अमेजॉन एडवरटाइजिंग बिग एडवरटाइजिंग आदि ।

पीपीसी दो प्रकार से किए जाते हैं:-

पहला प्लेट रेट पीवीसी जिसके अंतर्गत पब्लिशर और एडवरटाइजर एक निश्चित धनराशि पर पेमेंट फिक्स करते हैं जिसमें लिए हर क्लिक पर कुछ धनराशि बनेगी दोनों के लिए।

साधारणत: फ्लैट रेट मॉडल शॉपिंग इनजींस के लिए उपयोग किया जाता है जहां रेट कार्ड को पब्लिश किया जाता है। और जहां इस प्रकार के साइट्स अधिक मात्रा में एडवरटाइजिंग को टारगेट करते हैं जिसमें अधिकतर इन बड़े साइट्स में कोर कंटेंट पेड़ एड्स द्वारा ही जनरेट किए जाते हैं।

उसके बाद आता है दूसरा प्रकार बीड बेस्ट पीसी। जहां फ्लैट रेट पीपीसी बड़े विशाल साइड शो द्वारा पेट ऐड सिस्टम जनरेट किया जाता है वहीं दूसरी तरफ बिग बेस पीपीसी छोटे-छोटे एडवर्टाइज अरों द्वारा या उभरते एडवर्टाइज रो द्वारा कॉन्ट्रैक्ट साइन किया जाता है जिसमें वह अपने प्रतिभागियों से प्रतियोगिता करते हैं बेहतर एडवरटाइजिंग नेटवर्क देने में। 

यदि आप पी पी सी नेटवर्क को जान चुके हैं तो आप को यह समझने में ही काफी अधिक मदद करेगा कि facebook से पैसे कैसे कमाए

PPV Program Join करें

पीपीवी यानी पे पर व्यू। यह एक प्रकार का वेबकास्ट सर्विस होता है जिसके अंतर्गत दर्शक या उपभोक्ता किसी विशेष घटनाक्रम याद चलचित्र को निजी तौर पर टेलीकास्ट करने के लिए खरीदता है और हम आज इतनी बात इसे खरीदेगा उतनी बार उसे उसके लिए भुगतान करना होगा। 

फेसबुक में मुख्यता पेट ऑनलाइन इवेंट्स सर्विस उपलब्ध होता है जिसमें आप एक ऑनलाइन लाइफ मॉनिटरिंग सर्विस द्वारा एक बार धनराशि का भुगतान करके एक लाइफ इवेंट चला सकते हैं जिसे देखने के लिए प्रत्येक दर्शक को निर्धारित धनराशि का भुगतान करना पड़ेगा और इस कार्यक्रम से आपके एक से ज्यादा लाभ हो सकते हैं। जैसे आपको एक तो पेट ऑनलाइन सर्विस में भागीदारी लेने से सादा नेता धनराशि का भुगतान तो होगा ही साथ ही साथ आप ही के द्वारा आपके ऑनलाईन बिजनेस का प्रमोशन भी होगा एडवरटाइजिंग भी होगा और काफी सारे नए नए लोगों से जुड़ेंगे जस्ट जुड़ेंगे जिससे आपका सोशल नेटवर्क में ग्रोथ होगा। तो सोचना एक बार भी नहीं है बस ईटीवी सर्विस को अच्छी तरह से समझ ले और उसमें जुड़ जाएं।

उम्मीद है आप यह जान गए होंगे कि पीपी भी प्रोग्राम द्वारा फेसबुक से पैसे कैसे कमाए। अंततः आप यह समझ ही गए होंगे कि पीपीडी प्रोग्राम द्वारा कैसे फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं

PPD Program Join करें 

पीपीडी यानी पे पर डाउनलोड यह अधिकांश, पे पर क्लिक एवं पे पर व्यू से काफी मिलता-जुलता है बस एक अंतर यहां मालूम होता है कि यह एक ऐसा सर्विस है जिसमें कोई ऊंची नेटवर्क हर प्रकार के कंटेंट डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती है। जैसे फिल्म म्यूजिक 

इत्यादि। और उपभोक्ता को प्रत्येक प्रकार के कंटेन के लिए कुछ भुगतान करना पड़ता है और इस प्रकार पीपीडी से धनराशि जनरेट होती है। 

अब आप यह पूछेंगे कि पीपीडी से कैसे कमाया जा सकता है ? तो सुनिए जैसा कि पीपीडी कंटेंट प्रोवाइड करने पर आपको प्रत्येक डाउनलोड के लिए पैसे देगा यह तो आप समझ ही गए होंगे। अब यह समझते हैं कि यह किस प्रकार कार्य करता है। मुख्यतः पीपीडी नेटवर्क दो प्रकार से कार्य करता है जिसमें कुछ डायरेक्ट डाउनलोड सर्विस प्रोवाइड करते हैं बिना किसी बाहरी कारक से जुड़कर। और दूसरा जिसमें आपको विस्तार पूर्वक संबंधित नेटवर्क को कंटेंट्स के लिए सर्वे प्रोवाइड करना पड़ता है। जहां आपको बाकी नेटवर्क की तुलना में अधिक मात्रा में धन दिया जाएगा। 

अधिकतर स्थानों में पीपीडी नेटवर्क्स एवं कंटेंट प्रोवाइडर्स पूर्ण रूप से अप्रिशिएट मार्केटर्स पर निर्भर रहते हैं जोकि थर्ड पार्टी कंपनी या व्यक्ति होता है जहां उनके साइट्स या सर्विस में उनकी लिंक जुड़ी होती है जोकि उनके साइट्स पर आने वाली ट्रेफिक ओं को पीपीडी नेटवर्क्स में पहुंचा देती है।

Summary (Saral Bhasha mein Saransh)

इस ब्लॉग में मुख्य रूप से आपको यह समझाने का प्रयास किया गया है कि किस प्रकार से आप Facebook se paise kaise kamaye इस ब्लॉग में जितने भी मुख्य बातें बताई गई हैं उन सभी को ध्यान में रखते हुए अपना एक प्लान बनाएं और उसके अनुसार ही आगे बढ़े | अगर आप अकेले अथवा टीम में कार्य कर रहे हो तो आपको प्रत्येक चीज की जिम्मेदारी लेनी होगी यह पूर्ण रूप से आप पर निर्भर करता है। अगर आप किसी कंपनी के लिए कार्य कर रहे हो तो आप फेसबुक पेज में उनके प्रोडक्ट या ब्रांच का विज्ञापन करें। अपने अकाउंट में मजबूती बनाए खुद के प्रोफाइल को एक्सटेंडर प्रोफाइल बनाएं ना कि फेक प्रोफाइल बनाकर कार्य करें। 

 फेसबुक पेज से कैसे पैसे कमाना है यह विस्तार पूर्वक आपको समझा दिया गया है तो उस पर अवश्य गौर करें। रूपेश को बनाना कैसे हैं पोस्ट कैसे करना है कैसे लाइक्स बनाना है और किस प्रकार लोगों से तालमेल बैठाना यह सारी चीजें आपको इस ब्लॉक में बता दी गई है। इसके आलावा पेड एड्स, इंस्टेंट आर्टिकल, फेसबुक पेज का सेल करना, प्रोडक्ट्स या ई बुक सेल करना, वेबसाइट प्रमोशन करना, फ्रीलांस मार्केट, ग्रुप द्वारा पीपीसी नेटवर्क, पीपीवी नेटवर्क, पीवीडी प्रोग्राम आदि तरीके पर्याप्त है आपको एक सेटल्ड सोशल मीडिया  एवं फ्रीलांस मार्केटर बनाने के लिए।

अंततः केवल स्वयं पर भरोसा रखें एवं खुद की उम्मीद को कभी टूटने ना दें यदि कुछ भी उतार-चढ़ाव आए बस आपको एक गोल सेट करके facebook se paise kaise kamaye पर लगातार कार्य करते रहना है और प्रयास करते रहना है मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

FAQ

फेसबुक पैसे कैसे कमाता है ?

मुख्य रूप से फेसबुक अपने विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप आदि में ज्यादा से ज्यादा एडवरटाइजिंग प्रोसेस को वेबसाइट एवं मोबाइल डिवाइस में जनरेट कर एवं एडवरटाइजिंग स्पेस को बेचकर धन अर्जित करता है।

फेसबुक में किसी भी फ्रेंड को ब्लॉक कैसे करे ?

फेसबुक में अपने किसी भी फ्रेंड को ब्लॉक करने के लिए उपयुक्त चरण नीचे दर्शाए गए हैं जिन्हें गौर से पढ़ें एवं जाने :- 

  • अपने फेसबुक स्क्रीन में नीचे स्क्रॉल करें एवं सेटिंग में क्लिक करें।
  • फिर स्क्रोल डाउन करके ऑडियंस एवं विजिबिलिटी में क्लिक करें जहां ब्लॉकिंग को से क्लिक कर दें।
  • उपस्थित ब्लॉक में व्यक्ति का नाम लिखिए एवं लोक पर टाइप कर दें।
  • इसके अलावे अपने फ्रेंड लिस्ट में सर्च बॉक्स पर उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसे आपको ब्लॉक करना है उसके बाद ब्लॉक पर क्लिक कर दें।
  • फिर से दोबारा ब्लॉक पर क्लिक करें अपने निर्णय को सुनिश्चित करने के लिए।

अंततः आपके द्वारा संबंधित व्यक्ति को ब्लॉक करने का प्रोसेस इस प्रकार समाप्त होता है जिन्हें आप बस यूं ही चंद मिनटों में सीख गए होंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.