Facebook se paise kaise kamaye
| |

facebook page kaise banaye और जानिए क्या हैं इसके फायदें!

फेसबुक एक सोशल नेटवर्क है जहां आप अपने बारे में जानकारी पोस्ट कर सकते हैं, जैसे शौक, रुचियां और तस्वीरें। Friends, Relatives को search और उन्हें friend request के लिए आमंत्रित करें। वे आपके द्वारा अपने व्यक्तिगत पेज पर share की गई जानकारी को देख सकते हैं।

दुनिया भर में एक अरब से अधिक members के साथ, फेसबुक बेहद लोकप्रिय है। आप इस social media का उपयोग उन लोगों के संपर्क में रहने के लिए करते हैं जिन्हें आप जानते हैं,। आप फ़ोटो और संदेशों जैसी सभी प्रकार की जानकारी के साथ अपना स्वयं का पेज बना सकते हैं। 

अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट के माध्यम से, या टैबलेट और स्मार्टफोन पर Application के माध्यम से facebook page kaise banaye और इसका उपयोग करें। 

Facebook page क्या है, facebook page kaise banaye?

Table of Contents

क्या अब यह बात जानते हैं कि आप Facebook पर Business page बना सकते हैं? पर उससे पहले आप मुझे यह बताए कि क्या आप जानते हैं कि फ़ेसबुक पेज क्या होता है

यदि नहीं तो सबसे पहले जानिए कि फ़ेसबुक पेज क्या है? फेसबुक पेज एक व्यवसायों, ब्रांडों, अन्य संगठनों के लिए बनाए जाते हैं। यहाँ पर आप मित्र” नहीं, बल्कि “प्रशंसक” (followers) प्राप्त करते हैं। 

आपके फ़ेसबुक पेज पर प्रशंसकों की संख्या सीमित होती है।

जब कोई व्यक्ति Facebook पर किसी Facebook Business page को लाइक या फ़ॉलो करता है, तो वे अपनी न्यूज़ फ़ीड में उस पेज के अपडेट देखना शुरू कर सकता हैं। समूह समान रुचियों वाले लोगों को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देते हैं।  

अब आपको समझ आ गया होगा कि Facebook page क्या होता है, अब सवाल आता है कि facebook page kaise banaye? तो फ़ेसबुक पेज बनाना काफ़ी आसान होता है और ये कुछ हीं मिनिट्स मे बन कर तैयार हो जाता है। 

पर उससे पहले हम एक और बात पर ग़ौर करते हैं कि Facebook Account और Facebook Page में क्या अंतर होता है?

फेसबुक अकाउंट और फेसबुक पेज में क्या अंतर है? (Facebook Account Vs Facebook Page) 

फेसबुक अकाउंट (Facebook account) पर एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपने बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं, जैसे कि आपकी रुचियाँ, फ़ोटो, वीडियो, वर्तमान निवास स्थान और जन्म स्थान। अपनी प्रोफ़ाइल देखने के लिए Facebook के search पर अपना नाम या प्रोफ़ाइल चित्र क्लिक करें या टैप करें।

यह एक व्यक्ति के लिए एक व्यक्तिगत खाता है जो उनके वास्तविक नाम में है (जैसा कि इरादा है)।

फेसबुक प्रोफाइल से आप यह कर सकते हैं:

  • लोगों को मित्रों के रूप में जोड़कर या उनका अनुसरण करके उनसे जुड़ें (हालाँकि आप अधिकतम 5000 तक सीमित हैं)।
  • अपने दोस्तों और फॉलोअर्स के साथ status, photos, videos आदि शेयर करें।
  • अपने दोस्तों के accounts पर comments करें और साझा करें या उन्हें फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से निजी तौर पर messages भेजें।
  • पेज को लाइक (like) करें और ग्रुप (groups) से जुड़ें।
  • अपने स्वयं के page और groups सेट करें।

एक Facebook Page एक Facebook account के समान होता है, सिवाय इसके कि यह केवल लोगों के लिए ही नहीं, किसी भी चीज़ के लिए हो सकता है। प्रसिद्ध लेखकों से लेकर कार डीलरों और सर्कस समूहों से लेकर फैन फिक्शन तक हर चीज के लिए समर्पित Page  हैं। 

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए किसी प्रकार की Facebook उपस्थिति की तलाश कर रहे हैं, तो एक Facebook page आपकी काफ़ी मदद कर सकता है।

तो आइये अब देखते हैं की आप अपने फ़ेसबुक पेज पर क्या क्या कर सकते हैं

  • पेज को लाइक करके लोगों से संपर्क करें।
  • उन पोस्ट को शेयर करें जिन्हें आपके फॉलोअर्स देखेंगे।
  • अपने पेज पर पोस्ट का जवाब दें।
  • आपके पेज पर भेजे गए संदेशों का जवाब दें।
  • विज्ञापन अभियान चलाएं।

फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं? 

 यदि आप मेरी बातों से सहमत होकर Facebook Business page बनाने का निर्णय ले चुके हैं , फिर देर किस बात की आइए और जाने कि facebook page kaise banaye? आसानी से कुछ ही चरणों (steps) में बनाया जा सकता है वे चरण/स्टेप नीचे दर्शाए गए हैं:-

स्टेप 1: अपनी फेसबुक प्रोफाइल को खोलें।

यदि आपको अपने निजी व्यवसाय को फेसबुक पर प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको अपने निजी यानी पर्सनल फेसबुक अकाउंट से लॉगिन करके facebook business page banana होगा। इसके अलावा यदि आप किसी व्यवसाय के अंतर्गत कार्य करते हुए, संबंधित व्यवसाय को प्रमोट करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप उस व्यवसाय से संबंधित फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं।

यह पूर्णतः आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के dफेसबुक अकाउंट से फेसबुक पेज बनाना चाहते हैं।

स्टेप 2: मैन्युबार पर क्लिक करें।

अपने आईडी से लॉगिन करने के उपरांत आपका फेसबुक अकाउंट खुलने पर, दाहिने भाग के ऊपरी कोने पर (आपके साइड से) तीन समांतर लाइन या तीन समांतर डॉट का चिन्ह बना दिखेगा उस पर क्लिक करना है जिसे मैन्युबार कहते हैं।

फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं

स्टेप 3: पेजेस पर क्लिक करें।

मैं न्यू बार में क्लिक करने के बाद आपके समक्ष कई सारे ऑप्शंस का भंडार एक समांतर लिस्ट के रूप में दर्शाया हुआ होगा जिनमें से आपको पेजेस (pages) पर क्लिक करना होगा।

फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं

स्टेप 4: क्रिएट पर क्लिक करें।

पेजेस पर क्लिक करने के उपरांत, एक पेज आपके सामने खुलेगा जिस पर क्षैतिज दिशा में कुछ इस प्रकार के ऑप्शंस रहेंगे-क्रिएट, डिस्कवर, इन्विटेशंस आदि जिनमें से आपको क्रिएट पर क्लिक करना होगा यदि आप एक नया पेज बनाने के लिए इच्छुक है। इसके साथ ही यदि आपने पहले कभी कोई पेज बनाया हो तो वहां भी एक लिस्ट के रूप में वहां व्यवस्थित होगा। यदि पेज कई सारे हो गए तो दाहिने तरफ के ऊपरी भाग में सर्च का ऑप्शन रहता है जहां से आप अपने किसी पेज को ढूंढ सकते हैं। 

फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं

स्टेप 5: गेट स्टार्ट पर क्लिक करें।

क्रिएट में क्लिक करने के पश्चात फेसबुक में नया पेज बनाने के लिए कुछ टर्म्स एंड सर्विस की लिस्ट दिखेगी और नीचे में गेट स्टार्ट का ऑप्शन दर्शाया रहेगा जिसका अर्थ होगा कि आपको फेसबुक पेज खोलने के लिए सभी टर्न्स एंड सर्विस मंजूर हैं अब इसके बाद आप अपने फेसबुक पेज को खोलने के काफी नजदीक आ चुके हैं। 

facebook page kaise banaye

स्टेप 6: अपने पेज के लिए नाम का चयन करें।

गेट स्टार्ट में क्लिक करने के बाद अब आपका फेसबुक पेज बंदना शुरू हो गया है अब इसके लिए सर्वप्रथम फेसबुक द्वारा आपके पेज को एक नाम चयन करने के लिए ऑप्शन प्रदर्शित होगा। यहां पर आपको अपने फेसबुक पेज के लिए उपयुक्त एवं आकर्षक नाम का चयन करना होगा जो कि यह पूर्णता आप पर निर्भर करता है।

फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं

स्टेप 7: कैटेगरी एवं सबकैटिगरी का चयन करें।

यह आपको अपने फेसबुक पेज को पूरी तरह से तैयार करने का दूसरा स्टेप होगा नामकरण के बाद। इसमें आपको सबसे ऊपर यह पूछा जाएगा की ” व्हाट कैटेगरी बेस्ट डिस्क्राइब्स योर पेज डेट यू वांट टू क्रिएट ? ” यानी वह कौन सी सबसे उपयुक्त श्रेणी (कैटेगरी) है जो आपके पेज को सबसे बेहतर तरीके से वर्णन करती है, जिसे आप बनाना चाह रहे हो ? 

इसके ठीक नीचे एक बॉक्स के अंदर ऐड कैटेगरी यानी सैनी जोड़ने के लिए ऑप्शन दिया रहेगा जहां से आप अपने तीज के लिए उपयुक्त कैटेगरी तलाश सकते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि कैटेगरी का क्या लाभ होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कैटेगरी का सबसे मुख्य लाभ यह है कि यह श्रेणी लोगों द्वारा सर्च बार में परिणाम ढूंढने जाने पर आपके पेज को प्रदर्शित करने में सहायता करेगी यानी इसके द्वारा लोग जल्दी आपके पेज तक पहुंच पाएंगे। अब कैटेगरी ऐड करने की भी कुछ सीमा होती है, यहां आप केवल तीन श्रेणी (कैटेगरी) का चयन कर सकते हैं।

यदि आपको कैटेगरी चयन करने में कोई अनुमान नहीं मिल रहा हो तो ठीक ऐड कैटेगरी के नीचे फेसबुक आपको पॉपुलर कैटेगरी का एक ऑप्शन देती है जहां आप कुछ चुनिंदा कैटेगरी का चयन तुलनात्मक ढंग से कर सकते हैं।

फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं
फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं

स्टेप 8: अपने वेबसाइट के यूआरएल (url) को डालें।

कैटेगरी सेलेक्ट करने के तुरंत अगले चरण में आपका फेसबुक पेज पूरी तरह से तैयार दिखेगा जिनमें बस कुछ गिने चुने कार्य ही बाकी रह जाएंगे। और वह काम आपको आगे बता दिया जा रहा है: 

अब बारी आती है आपके फेसबुक पेज से ज्यादा मुनाफे पाने के लिए यदि आपके पास पहले से ही स्वयं का वेबसाइट उपलब्ध है तो बेझिझक आप इसे अपने नई फेसबुक पेज से एडज्वाइंट कर सकते हैं यह लोगों को आपके बिजनेस परपस के बारे में और अधिक जानने एवं समझने में काफी ज्यादा सहायता करेगा।

कैटेगरी सेलेक्ट करने के उपरांत ही आपको फेसबुक द्वारा अपनी  वेबसाइट के लिंक को ऐड करने के लिए पूछा जाएगा। यदि किसी कारणवश यह स्टेप आपसे इसके फॉर जाता है या फिर पेज क्रिएट करने के दौरान नहीं दर्शाया जाता है फिर भी आप अपनी वेबसाइट के लिंक को अन्य तरीके से अपने फेसबुक पर ऐड कर सकते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फेसबुक पेज के सेटिंग जिसे मोर (more) द्वारा चिन्हित किया गया है, इस पर क्लिक करें। तत्पश्चात पेज इन्फो में क्लिक करें वहां आपको अपने वेबसाइट के लिंक को ऐड 

करने का ऑप्शन दिखाया जाएगा यहां आप अपने वेबसाइट के लिंक को ऐड कर सकते हैं। इसके साथ ही आपका वेबसाइट के लिंक ऐड करने का प्रोसेस का अंत होता है।

फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं

स्टेप 9: अपने प्रोफाइल एवं कवर फोटो का चयन करें और क्लिक ऑन डन करें।

इसके साथ ही आप अब फेसबुक पेज को पूर्णत: तैयार करने के अंतिम चरण पर आ चुके हैं देर है आपको अपने फेसबुक पेज के लिए एक आकर्षक प्रोफाइल तस्वीर एवं कवर फोटो (प्रोफाइल पिक्चर के पीछे एक बड़े आकार में तस्वीर का ऑप्शन होता है) की। 

अब आपको एक उपयुक्त एवं आकर्षक प्रोफाइल पिक्चर जो कि वह आपकी या आपकी फेसबुक पेज से संबंधित पिक्चर हो सकती है यह पूरी तरह से निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का फेसबुक पेज तैयार कर रहे हैं। बस अपने गैलरी अथवा ब्राउज़र मेन्यू से संबंधित 

तस्वीर को सेलेक्ट करें एवं क्लिक एंड ऑन कर दें। इसी प्रकार यह प्रक्रिया को कवर फोटो के लिए फिर से दोहराएं।

फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं

अब यहां आपको फेसबुक पेज पूरी तरह से तैयार मिलेगा जिसमें आप अपने फेसबुक को व्हाट्सएप से कनेक्ट कनेक्ट कर सकते हैं। यह सुविधा आपको फेसबुक देता है जिसके द्वारा आप अपने व्हाट्सएप कांटेक्ट लिस्ट में उपस्थित सभी लोगों को डायरेक्ट फेसबुक पेज से कनेक्ट कर सकते हैं और अपने फेसबुक पेज पर लोगों की संख्याओं को और जल्दी बढ़ा सकते हैं।

इस तरह से आपका फेसबुक पेज अब पूरी तरह से तैयार हो चुका है एवं जोर-शोर के साथ आपके बिजनेस को चारों चांद लगाने के लिए तैयार हो चुका है। अब बस देर किस बात की आज ही फेसबुक पेज बनाएं एवं अत्यधिक उन्नति कर अपने करियर को आसमान की ऊंचाई तक ले जाएं। मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

Summary (Saral Bhasha main Saransh)

उम्मीद है! आपको यह समझ आ ही गया होगा की फेसबुक पेज क्या है? फेसबुक पेज को कैसे बनाया जाता है? एवं फेसबुक अकाउंट और फेसबुक पेज में क्या मुख्य अंतर होता है? 

अगर सरल शब्दों में बोला जाए तो फेसबुक पेज का मुख्य उद्देश्य आप के धंधे (व्यवसाय) को दूर-दूर तक फैलाने एवं लोगों को आकर्षित करने के लिए साथ ही किसी विशेष प्रकार के ब्रांड की  एडवरटाइजिंग (advertising) करने के लिए होता है। 

इसके अलावा आप अपने कुछ भिन्न-भिन्न प्रकार के कार्य जैसे पर्सनल ब्रांड या खुद को पॉपुलर करने के लिए विशेष प्रकार के पोस्ट को अपने पेज पर नियमित रूप से डालकर कर सकते हैं। इस प्रकार से यह समझा जा सकता है कि फेसबुक पेज के काफी सारे फायदे हैं। बस देर है कि उसको समझने की। 

फेसबुक पेज को बनाने के लिए काफी सरल स्टेप्स होते हैं जिन्हें इस ब्लॉग में काफी विस्तार से वर्णन किया गया है। और मुझे पूरा विश्वास है कि आपको इसे समझने में कोई कठिनाई नहीं होगी।  

 फेसबुक पर पेज बनाने के फायदे

फ़ेसबुक पर पेज बनाने के कई सारे फ़ायदे हैं जिनके इस्तेमाल से आप काफ़ी लाभ उठा सकते हैं। कुछ चली हम जानते हैं फ़ेसबुक पर पेज बनाने के क्या फ़ायदे होते हैं।

  • एक Facebook page में प्रशंसकों की संख्या असीमित होती है, जबकि एक व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल में 5000 मित्रों की सीमा होती है।
  • information tab है जहां आप कंपनी की बहुत सारी जानकारी दिखा सकते हैं।
  • एक page में कई admins हो सकते हैं और आप चुन सकते हैं कि आप उन्हें visible  बनाना चाहते हैं या नहीं।
  • आप एक पेज या कंपनी के रूप में (फेसबुक को पेज के रूप में उपयोग करना चुनकर) या एक व्यक्ति के रूप में (अपनी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल पर स्विच करके) पोस्ट का जवाब दे सकते हैं।
  • Google जैसे सर्च इंजन को एक फेसबुक पेज दिखाई देता है।
  • एक पृष्ठ सभी के लिए accessible  है, भले ही वे अभी तक प्रशंसक न हों।
  • लोग ‘like’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं और आपके द्वारा इसकी पुष्टि किए बिना सीधे पृष्ठ से जुड़ जाते हैं; एक व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल के साथ आप चुन सकते हैं कि ‘मित्र’ के अनुरोध को स्वीकार करना है या नहीं।
  • फेसबुक पर आप किसी विशिष्ट लक्ष्य समूह से संबंधित विज्ञापन या प्रचार अभियान शुरू करके अपने व्यवसाय का प्रचार कर सकते हैं।
  • Facebook पेज व्यवस्थापकों को उनके पेज पर लोगों की गतिविधियों के बारे में समेकित अनाम आँकड़े प्रदान करता है।

फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाये

फेसबुक पर पेज बनाना आसान है, सबसे मुश्किल काम है फॉलोअर्स मिलना। हालांकि, dedication के साथ बड़े दर्शकों तक पहुंचना संभव है। यह एक धीमी प्रक्रिया है, लेकिन यही एकमात्र सही तरीका है

आपके पेज पर लाइक्स की संख्या बढ़ाने के अनगिनत तरीके हैं।

  • आप अपने फेसबुक दोस्तों को अपने फैन पेज की सिफारिश करना शुरू कर सकते हैं। इस तकनीक से आप जल्दी से कई लाइक्स प्राप्त कर सकते हैं।
  • दर्शकों को जानें: एक बार जब आप एक दर्शक बना लेते हैं, तो सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि आपके अनुयायी क्या हैं। जानिए उनकी पसंद और उन्हें किस तरह का कंटेंट सबसे ज्यादा पसंद है।
  • High Quality content : मज़ेदार content, पढ़ने में आसान और कम टेक्स्ट वाली पोस्ट बनाएं। अधिकांश लोग बहुत content पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। इस कारण से, दृश्य के लिए जाना बेहतर है।
  • जानें कि यह कैसे काम करता है और फेसबुक की प्रकृति क्या है: यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ लोगों ने दिखाया है कि अधिकांश उपयोगकर्ता अपने दोस्तों द्वारा साझा की गई तस्वीरों या वीडियो को देखने के लिए फेसबुक में प्रवेश करते हैं जबकि दूसरी पार्टी इस सोशल नेटवर्क में प्रवेश करती है क्योंकि वे उन्हें एक उपयोगी के रूप में देखते हैं। 
  • हमें यह याद रखना चाहिए कि एक page की वृद्धि visibility से होती है। लेकिन 1000 फॉलोअर्स के बाद यह बदलना शुरू हो जाता है।
  • आप विशेष विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं
  • Emailing के माध्यम से लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं।
  • एक Page कभी भी विस्फोटक रूप से नहीं बढ़ता है। यदि आप लगभग प्रतिदिन प्रासंगिक और रोचक पोस्ट लिखते हैं, तो इसके साथ आपकी पसंद बढ़ती जाएगी।

Also Read:- Social Media Marketing Hindi और क्या है फायदे?

 FAQ

  1.  Facebook page ka link kaise banaye ?

Facebook पर किसी प्रोफ़ाइल, पेज, समूह या ईवेंट का लिंक प्राप्त करने के लिए:

  1. लॉग इन करें
  2. ऊपरी दाएं कोने में – शीर्ष blue banner में अपने नाम पर क्लिक करें।
  3. अपने व्यवसाय पृष्ठ URL के लिए, अपनी विंडो के शीर्ष-दाईं ओर स्थित gear symbol पर क्लिक करें – शीर्ष blue banner में और “फेसबुक के रूप में उपयोग करें” के तहत अपना व्यावसायिक पृष्ठ चुनें।
  4. URL तब आपके ब्राउज़र के एड्रेस बार में होगा।

2. फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए ?

फेसबुक से पैसे कमाना कई तरह से किया जा सकता है।

जिसमें सबसे आसान तरीका अपनी बिजनेस वेबसाइट को फेसबुक पेज के साथ ऐड ज्वाइन करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने फेसबुक पेज की पापुलैरिटी बढ़ाएं अपने पोस्ट को अधिक से अधिक आकर्षक बनाएं जिससे कि अधिक उपभोक्ता आपके पेज पर आते रहे और अप्रत्यक्ष रूप से आपके बिजनेस वेबसाइट पर जाया करें। यह एक सरल तरीका है फेसबुक पेज से अधिक मुनाफा कमाने का। 

इसके अलावा आप निम्न तरीकों से फेसबुक पेज में मुनाफे बना सकते हैं:-

  • यदि आप फेसबुक पेज द्वारा अधिक प्रचलित हुए हैं तो दूसरे बिजनेस या किसी हस्ती का ऐड स्पॉन्सर करके।
  •  फेसबुक लाइक्स को बेचकर । लोगों में अधिक लाइक पाने की लालसा होती है जिसे पाने के लिए लोग कोई भी रकम देने में नहीं हिचकते। ऐसे ऑनलाइन कहीं टूल्स अवेलेबल है जिसकी सहायता से आप यह कर सकते हैं।
  • अप्रिशिएट मार्केटिंग लिंक के साथ अपनी कंटेंट को पोस्ट करें। जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट वगैरा कंपनी के प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करें और कमीशन में मुनाफे कमाए।

‌‌

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.