ईमेल मार्केटिंग क्या है
|

ईमेल मार्केटिंग क्या है? ( What is email marketing in Hindi )

हेल्लो दोस्तों आप सभी का Praveen Ratlami ब्लॉग पर बहुत बहुत स्वागत है, आज इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ईमेल मार्केटिंग क्या है, ईमेल मार्केटिंग आप कैसे कर सकते हैं . और इससे जुड़ी हुई अधिक से अधिक जानकारी आप तक पहुँचाना चाहती हूँ। तो आइए हम शुरू करते हैं और मैं पूरी कोशिश करूँगी कि आप को अधिक से अधिक जानकारी दे पाऊँ!

आज की इस डिजिटल दुनिया में सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं और सभी लोग अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ला रहे हैं, तो ऐसे समय में हमें डिजिटल मार्केटिंग( digital marketing) के बारे में पूर्ण जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। तो अब आप सोच रहे होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग का क्या संबंध, तो मैं आपको बता दूँ की डिजिटल मार्केटिंग के अंदर काफ़ी सारी सर्विसेज़ ( services) आती है।

जैसे सर्च इंजन आटिमाजेशन ( SEO ) कॉन्टेंट मार्केटिंग (content marketing), सोशल मीडिया मार्केटिंग ( social media  marketing), ईमेल मार्केटिंग ( email marketing), मोबाइल मार्केटिंग (Mobile marketing) और हर एक सर्विस का अपनी ही एक महत्वता है।

What is Email Marketing in Hindi?

Table of Contents

ईमेल मार्केटिंग नाम से आप समझ ही गए होंगे कि आपको ईमेल के ज़रिए अपनी बात अपने ग्राहकों (customers) और यूज़र्स (users) तक पहुँचानी है, ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आह अपने ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट्स (products) ऑफर्स (offers) , सर्विसेस (services) की जानकारी दे सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग एक सबसे आसान तरीक़ा है जिससे आप अपनी ऑडियंस को अपने ब्रांड की बारे में जागरूक कर सकते हैं। 

Email Kya hai

ईमेल का अर्थ है इलेक्ट्रॉनिक मेल जब भी आप इंटरनेट की सहायता से किसी इलेक्ट्रॉनिक (कंप्यूटर और फोन) मशीन के माध्यम से किसी को संदेश भेजते हैं, तो उसे ईमेल कहते हैं, लेकिन आज के समय में ईमेल व्यापार बढ़ाने का एक माध्यम बन गया है, ईमेल से आप आसानी से अपने उत्पाद और सेवा को अपने ग्राहकों तक पहुँचा सकते है!

ईमेल मार्केटिंग के फ़ायदे

अब ईमेल मार्केटिंग क्या है? ये तो आप समझ गए होंगे अब आइए आपके साथ हम कुछ ईमेल मार्केटिंग की ऐसे फ़ायदे शेयर करेंगे जिससे आप अपने बिज़नस को भी ज़्यादा बढ़ा सकते हैं ।

एक तीर से कई निशाने

आपने ये कहावत कई बार सुनी होगी, और ईमेल मार्केटिंग की दुनिया में यह मुहावरा बहुत सटीक बैठता है। इसका मतलब यह है कि आ ई मेल को अधिक से अधिक यूज़र्स (users)  तक सिंगल क्लिक (click) में पहुँचा सकते हैं. और इतना ही नहीं आपके यूज़र्स भी आपको तुरंत ही रिप्लाई (reply) कर सकते हैं। 

अब आप सोच रहे होंगे कि इस काम को करने के लिए आपको काफ़ी ज़्यादा इन्वेस्ट (invest) करना होगा तो मैं आपको बता दूँ आप को ईमेल मार्केटिंग के लिए बहुत कम निवेश (invest) करना होगा।

कम निवेश उच्च रिटर्न (Low investment high returns)

यदि आपको ईमेल मार्किट नहीं आती है तो आप यह काम फ़्री में भी कर सकते हैं और यदि आपको ईमेल मार्केटिंग नहीं आती है तो आपका किसी ईमेल मार्केटिंग एजेंसी (email marketing agency) की हेल्प (Help) लेकर यह काम कर सकते है। तो ईमेल मार्केटिंग के लिए आपको सिर्फ़ एक लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत होती है। और सिर्फ़ इन दोनों की मदद से आप अपने लाखों यूज़र्ज़ (users) तक एक क्लिक (click) में पहुँच सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग आपके बिज़नेस के लिए कारगर सिद्ध हो सकता है।

अपनी ऑडियंस के साथ एक मज़बूत संबंध बनाए

जब आपकी कंपनी के मेल या फिर आपके ब्रांड कमी रही आपकी ऑडियंस तक जाएगा ये तो आपके और आपकी ऑडियंस के बीच में एक अच्छा और भरोसेमंद संबंध बन सकता है। और आपकी ऑडियंस को आपके ब्रांड और कंपनी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी भी प्राप्त होगी।

देश तथा विदेश तक अपना संदेश पहुँचा है

ईमेल मार्केटिंग एक सबसे अच्छा और सस्ता तरीक़ा है जिससे आप अपना ईमेल देश ही नहीं विदेश तक पहुँचा सकते हैं। ऐसा करने से आपके ब्रांड और कंपनी का बहुत नाम हो सकता है।

राजस्व बढ़ाएं (increase revenue)

आप अपने ईमेल में अपने प्रोडक्ट की लिंक डाल सकते हैं या फिर आप अपनी कंपनी की सर्विस लिंक्स डाल सकते हैं। जिससे आपके ग्राहक सीधा आपके प्रोडक्ट पर आकर उसे ख़रीद सकता है। और आप ईमेल के ज़रिए ही अपने प्रोडक्ट्स पर आए नए ऑफर्स (offers) और डिस्काउंट (discounts) के बारे में अपने ग्राहकों को बता सकते हैं।

तो अब तक आपको यह तो समझ आ गया होगा कि ईमेल मार्केटिंग के बहुत से ऐसे फ़ायदे हैं जिनसे आप अपने बिज़नेस को नए मुक़ाम पर पहुँचा सकते हैं।

अब सवाल आता है कि ईमेल मार्केटिंग कैसे करें? तो बिना आपका ज़्यादा वक़्त लिए में आपको सिखाती हूँ की आप घर बैठे ईमेल मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं।

अपने ईमेल को ट्रैक करें ( track your mail)

मेल भेजने के बाद सभी के अंदर एक उत्सुकता होती है यह जानने की कि हमारा ईमेल सही जगह पहुँचा या नहीं। कितने लोगों ने हमारे मेल को खोलकर देखा है कितने लोगों को डिलिवर (deliver) हुआ है आदी।

तो यह जानकर आपको काफ़ी राहत मिलेगी की आप अपने मेल से जुड़ी हुई हर एक चीज़ जान सकते हैं। और आप स्वयं ही ईमेल भेजने के कुछ वक़्त बाद यह सारी चीज़ें ध्यान से देखें जैसे बाउंस रेट (bounce rate) क्लिक रेट (click rate), ओपन रेट (Open rate), डिलिवरी रेट (delivery rate) आदि,

इससे आपको यह पता चलेगा कि आपके कौन सी ऑडियंस (audience) को आपके प्रोडक्ट्स (Products) या फिर सर्विसेज़ (services) में दिलचस्पी है।ईमेल मार्केटिंग करते वक़्त हम को एक चीज़ का बहुत ज़्यादा ध्यान रखना होगा वो यही है की हमारी ज़्यादा ईमेल करने से हो सकता है कि हमारी कुछ ऑडियंस परेशान होकर हमें अन्न सब्सक्राइब (unsubscribe) कर सकती है। ऐसा न हो इसके लिए हम को बहुत अधिक मात्रा में ईमेल नहीं भेजना है। हमारा उद्देश्य बस यही होना चाहिए की हमारी ऑडियंस तक हमारी बात पहुँच जाए।

ईमेल मार्केटिंग करने के आसान तरीक़े (simple ways to do email marketing)

इतना कुछ पढ़ने के बाद ईमेल मार्केटिंग क्या है? ये तो आप समझ गए होंगे अब आपके अंदर भी एक उत्सुकता ज़रूर जागी होगी कि आखिरकार ये ईमेल मार्केटिंग करते कैसे हैं, क्या इसको करने के लिए आपको कोई डिग्री या फिर किसी कोर्स को करने की ज़रूरत है? तो ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको न ही कोई कोर्स करना है और न ही कोई डिग्री लेना है उसके लिए सिर्फ़ आप ख़ुद तू चीज़ों की ज़रूरत होगी जो आपके पास पहले से ही मौजूद है। अब तक क्रिएटिव दिमाग़ और आपके शब्दों में convince  करने की शक्ति, और ईमेल मार्केटिंग कैसे करना है ये हम आपको इस ब्लॉग के ज़रिए बताएंगे।

सबसे पहले तो आप यह तय करें कि आपको ईमेल करना किस चीज़ के लिए हैं।  जैसे की आप अपने प्रोडक्ट की बारे में अपने ग्राहकों को बताना चाहते हैं या फिर आप अपनी कंपनी की सर्विसेज़ (services)के बारे में अपने यूज़र्स को इंफॉर्मेशन (information)  देना चाहते है, या फिर आप एक न्यूज़लेटर (newsletter) भेजना चाहते हैं। आपको यह जानना बहुत ज़रूरी है कि ईमेल कई प्रकार के होते हैं, और निश्चित करना होगा कि आपको किस प्रकार का ईमेल अपने यूज़र्स (users)तक पहुँचाना है, यह step सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण होता है।

टार्गेट ऑडियंस

आपके पास आपकी टार्गेट ऑडियंस (Target audience) के ईमेल एड्रेस की एक सूची तो होगी ही, और यदि आपके पास यह सूची नहीं है तो पहले आप यह सूची बनाकर तैयार कर लें, क्या आप यह सोच रहे हैं कि टारगेट ऑडियंस (Target audience)   क्या होता है?  टार्गेट ऑडियंस या फिर पोटेशियल कस्टमर्स वो लोग होते हैं जो आपके प्रॉडक्ट या फिर सर्विसेज़ में दिलचस्पी रखते हैं और वो आपकी प्रोडक्ट उत्सव बेसिस लेने के लिए तैयार हो सकते हैं।                  

 पर सवाल आता है कि आप यह सूची कैसे तैयार करेंगे यदि आपकी कोई कंपनी है या फिर आपका कोई ऑनलाइन स्टोर (online store) है तो आपके पास आपकी वेबसाइट ज़रूर होगी, तो आप अपनी वेबसाइट पर जाकर यह डेटा (Data) निकाल सकते हैं।

चलिए तो अब हम ईमेल करना शुरू करते हैं, इसको करने के लिए आपको सबसे पहले अपने सभी ईमेल एड्रेस को ईमेल मार्केटिंग टूल्स के ज़रिये एक साथ एड (add) करने होंगे, ईमेल मार्केटिंग में आपको ऐसे कई सारे टूल्स मिलेंगे जिनकी मदद से आप अपने मेल को अत्यधिक प्रभावि बना सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर (email marketing software software’s)

यदि आप ऑनलाइन सर्च करते हैं कि सबसे अच्छा ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर कौनसा है तो आपके पास इतनी लंबी चौड़ी list आ जाएगी, और आपके लिए यह पता लगाना की सबसे अच्छा सॉफ़्टवेयर कौनसा है काफ़ी मुश्किल हो सकता है तो तो आपको इससे बचाने के लिए हमने एक बेस्ट ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर (Best email marketing software in Hindi ) की list  तैयार की है।

ये सारे टूल्स आपको न तो ईमेल भेजना और भी ज़्यादा आसान कर देते हैं। बने बनाए टेम्पलेट (template) से लेकर क्यूट इमोजी (emoji) इस्तेमाल कर के आप अपना ईमेल को और भी ज़्यादा सुंदर और क्रिएटिव (creative) बना सकते हैं। आपने यह लाइन ज़रूर सुनी होगी जो दिखता है वो बिकता है, तो हमें अपने ईमेल को काफ़ी अच्छी तरह से डिज़ाइन (design) करके भेजना चाहिए।

Convertkit Kya hai

यह एक ईमेल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जो आपको भी काफ़ी सारी सुविधाएँ देता है, और यह आज की तारीख़ में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली ई मेल मार्केटिंग कंपनी है। यह कम्पनी आपको बोहोत सारी सुविधाएँ बहूत ही कम दाम में देती है। यह प्लैटफ़ॉर्म आपको साइन अप (sign up)फ़ॉर्म (form), ऑटोमेशन (automation) सीक्वेंस (sequence) ब्रॉडकास्ट (Broadcast) आदि सुविधाएँ देता है। जिससे आप अपने सब्सक्राइबर (subscribers) बढ़ा सकते हैं।

फ़ॉर्म (form)

आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले हर एक विज़िटर से फ़ॉर्म भरवा सकते हैं जिससे आपको उस विज़िटर का ईमेल ID मिल सके और आप उस विज़िटर तक अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज़ के बारे में बता सकते हैं। आप एक से अधिक फ़ॉर्म को अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं। 

ईमेल ऑटोमेशन (Email automation)

ऑटोमेशन आपको आपके दर्शकों को अच्छी तरह से ही टारगेटेड कॉन्टेंट (targeted content) भेजने में मदद करता है ताकि आप अपने महत्वपूर्ण कार्यों जैसे की ऑनलाइन बिज़नेस पर ध्यान दे सकें। सही यूज़र सही कॉन्टेंट पहुँचाने का काम ऑटोमेशन से हो जाता है।

सीक्वेंस (sequence)

आप अपने कई सारे ईमेल को एक साथ श्रृंखला में अपने ग्राहकों तक पहुँचा सकते हैं। यदि आप अपने यूज़र्स को कुछ गाइड करना चाहते हैं वो भी मेल के द्वारा तो सीक्वेंस आपकी मदद कर सकता है।

ब्रॉडकास्ट (Broadcast)

सबसे पहले आप अपने उन यूज़र्ज़ की एक सूची बना लें जिनको आप यह ईमेल भेजना चाहते हैं, और यदि आपके पास एक या एक से अधिक सेंडर ईमेल एड्रेस है तो आप उस एड्रेस को चुन लें जिससे आपको ईमेल भेजना चाहते हैं, और आह ब्रॉडकास्ट के ज़रिए एक ही बार में उन सभी यूज़र्स को मेल भेज सकते हैं।

Mailchimp kya hai

Mailchimp एक काफ़ी आसान और अच्छा ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर (email marketing software) है। Mailchimp की प्रयोग से आप एक बार में काफ़ी सारे यूज़र्ज़ (users) तक पहुँचा सकते हैं। पर अब आप ये सोच रहे होंगे कि इसके लिए आपको हर महीने काफ़ी सारा भुगतान देना होगा, तो आपको बता दें कि Mailchimp पर आपके पास दो विकल्प मिलेंगे पहला फ़्री(free) और दूसरा पेड़ (paid). फ़्री अकाउंट से एक महीने में है सिर्फ़ 12,000 मेल भेज सकते हैं आप और आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में केवल 2000 लोग ही होने चाहिए, और आप एक दिन में केवल 2000 मेंल ही भेज सकते हैं। और दूसरी तरफ़ paid अकाउंट में आपको तीन विकल्प मिलेंगे तो आप भी अपने यूस (use) के हिसाब से अपना प्लान (plan) चुन सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (how to earn money from email marketing)

यदि आप भी ईमेल मार्केटिंग से घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो आइए आपके साथ हम कुछ आसान तरीक़े से शेयर करते हैं। 

पर इसके लिए आपके पास एक बड़ी ई मेल लिस्ट (email list)  होना बहुत ज़रूरी है। और यदि आपके पास यह ई मेलें लेटेस्ट है तो चलिए शुरू करते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing)

आपने यह शब्द कई बार सुना होगा पर क्या आप इसका मतलब जानते हैं? एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है की वह किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचे और उस पर आप अपना कमीशन ले सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ़ उस कंपनी के एसी लिए प्रोग्राम (affiliate program) में न अपना नाम रजिस्टर करवाना होगा, यदि वह कंपनी आपको अपने एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम का हिस्सा बना लेती है तो आप उस कंपनी के प्रोडक्ट्स ऑनलाइन बेचना शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ज़्यादा मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं होगी आपको सिर्फ़ उस कंपनी के प्रोडक्ट्स की लिंक (product link) लेनी होगी और ईमेल के ज़रिये अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचानी है। और यदि आपकी इस लिंक से एक कोई व्यक्ति वह प्रोडक्ट ख़रीदता है तो उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन (Commission) आप को भी मिलेगा।

आइए हम कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में बताते हैं जिन पर आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं

  • फ्लिपकार्ट एफिलिएट (Flipkart affiliate)
  • अमेज़ॉन एसोसिएट (Amazon associates)
  • बिग रोक एफिलिएट (BigRock affiliate)
  • DGM इंडिया (DGM India)
  • ब्लू होस्ट (Bluehost)

और भी ऐसी कई ऐसी लिए एफिलिएट प्रोग्राम है आप जिन का हिस्सा बन सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं

अपना ख़ुद का व्यवसाय बढ़ाएँ

यदि आपकी अपनी कोई कंपनी, वेबसाइट, या फिर कुछ प्रॉडक्ट्स हैं जिनको आप इसे बेचना चाहते हैं तो ईमेल मार्केटिंग एक बेहतर उपाय हैं।

ब्लॉग ट्रैफ़िक (increase block traffic )

क्या आप ब्लॉग लिखते हैं और उस पर ट्रैफ़िक नहीं आ रहा है ? तो आप अपने ब्लॉग्स के लिंक ईमेल के ज़रिए अपने यूज़र्स तक पहुँच जाएं और अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाएं।

ऑनलाइन कोर्सेस (online courses

आजकल ऑनलाइन कोर्सेस काफ़ी ज़्यादा बिक रहे हैं और यदि आप ने भी अपना कोई ऑनलाइन कोर्स बनाया है और उसे बेचना चाहते हैं तो आप अपने कोर्स के बारे में अपने यूज़र्स (users) तक ईमेल के ज़रिए आप बता सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट्स बेचे (sell your products)

यदि आपकी कोई दुकान है और वह अपनी दुकान के प्रोडक्ट ऑनलाइन भी बेचना चाहते हैं तो आप अपने प्रोडक्ट्स की डिटेल ईमेल के ही ज़रिये अपने ग्राहकों तक पहुँचा सकते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रैफ़िक बढ़ाएं (increase traffic at your YouTube channel)

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है और इस आपको बहुत ही कम views आते हैं तो आपको ईमेल मार्केटिंग के use से अपने यूट्यूब चैनल की लिंक मेले में लगाकर अपने यूज़र्ज़ तक भेज सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.